जानें वायरल फोटो असली है या नकली ???

नमस्कार दोस्तों,
इस पोस्ट मे मैं वायरल फोटो की सच पता कैसे करे ? इसके बारे मे बताऊंगा। इन दिनो सोशल मीडिया पर कई ऐसी फोटो वायरल होती है,जिन्हे लोग सही समझकर शेयर कर देते है। लोग इसकी प्रामाणिकता की जांच नही करते,जिसकी वजह से कई बार उन्हे लीगल नोटिस भी भेजे जाते है। कई बार गलत,नकली और फोटोशॉप की हुई तस्वीरे दन्गे-फसाद की वजह भी बन जाती है।


ऐसे में,गूगल के पास असली और नकली फोटो पहचान करने का टूल है, जिसे आमलोग भी उपयोग कर सकते है। यंहा आपको यह पता चलेगा कि कोई फोटो कब की है और कंहा से ली गई है। मैं आपको बता दूं कि अगर आपको भी कोई ऐसी फोटो मिले, जो आपको गजब टाईप की लग रही हो, तो आप ऐसे उस फोटो की प्रामाणिकता की जांच कर सकते है।

ऐसे जाने फोटो की डिटेल
--------------------------------
सबसे पहले chrome browser मे जाऐ और  सर्च बार मे  images.google.com टाईप करके सर्च करे।

सर्च करने के बाद कुछ इस तरह का पेज खुलेगा    और सर्च बाक्स के राईट मे आपको एक कैमरा का  आइकन दिखेगा, उस पर क्लिक करें।



क्लिक करने के बाद कुछ इस तरह का पेज खुलेगा और उसमे अपलोड ईमेज पर क्लिक करे और जिस फोटो के बारे मे जानकारी चाहिए, उसे सेलेक्ट करे। अब अगर इन्टरनेट पर वह फोटो कंही भी होगी, उसकी जानकारी आपको मिल जाएगी।


तो दोस्तों इस तरह से आप वायरल फोटो का सच पता कर सकते है।मुझे विश्वास है कि यह पोस्ट आपको पसंद आएगा। अगर इस पोस्ट से सम्बन्धित आपके मन में कोई सवाल या सुझाव है, तो आप हमसे निचे कमेंट बॉक्स में पुछ सकते है।

Post a Comment

1 Comments

Please always write a positive words in the comment box.