Top Best Educational Apps For Every Students [ Educational Apps ]

नमस्कार दोस्तों,
"Classic Advice" ब्लॉग में आपका स्वागत है। दोस्तों आज मैं इस पोस्ट में पांच best educational एप्लिकेशन के बारे में बताऊंगा, जो हर एक लेवल के स्टूडेंट्स के लिए जरूरी है। तो देर किस बात की चलिये फटाफट इस पोस्ट को शुुरू करते है।

1. Gradeup :-

Top best educational apps for every students :

दोस्तों यह एक educational social networking एप्लिकेशन है, जैसे की आप फेसबुक, ट्विटर चलाते हैं। वैसे ही इसका इस्तेमाल करना है। इसमें आप educational से related पोस्ट कर सकते हैं। तो चलिए इसके कुछ important features के बारे में जान लेते है।

Post :- दोस्तों इसमें आप तीन तरह के पोस्ट कर सकते है। पोस्ट करने का मतलब है कि जैसे आप फेसबुक मेें पोस्ट करते है, ट्विटर मेें ट्विट करते है। वैसे ही आप इसमें  educational से related पोस्ट कर सकते है।
  1. Ask a doubt :- इसमें आप अपना educational से related कोई भी questions पूछ सकते है।
  2. Post an MCQ :- इसमें आप objectives टाइप के questions आॅप्शन के साथ पोस्ट कर सकते हैं। इसमें आपको कम से कम दो आॅप्शन डालना ही पड़ेगा।
  3. Share Info :- इसमें आप educational से related आर्टिकल्स, educational टिप्स एंड ट्रिक्स, notes इत्यादि पोस्ट कर सकते हैं।

Profile :- दोस्तों इसमें आपके डिटेल्स के बारे में दिखाया जाएगा, जैसेे कि आपका नाम, कब से एक्टिव है, कितने पोस्ट किये है, आपके कितने फाॅलोइंग एंड फाॅलोवर्स है और आप कितने questions का जबाब शही दिये है इत्यादि।

Study :- इसमें आप विभिन्न exams से सम्बन्धित आर्टिकल्स पढ़़ सकते है, मौक टेेेेस्ट दे सकते है। और विभिन्न exams से सम्बन्धित लेटेस्ट नोटिफिकेशन, एग्जाम पैटर्न जान सकते है। और अच्छी-खासी तैयारी भी कर सकते हैं।

Notifications :- इसमें आपको नोटिफिकेशन मिलेंगे, की कौन क्या पोस्ट किया है, कौन आपके पोस्ट को लाइक, कमेंट किया है। और कौन आपको फाॅलो किया है।

2. Google Translate :-


Top best educational apps for every students :

दोस्तों यह एक गूगल का ही प्रोडक्ट है। इसमें आप हिन्दी को इंग्लिश में या इंग्लिश को हिंदी में बोलकर, लिखकर या फोटो लेकर ट्रांसलेट कर सकते हैं। इसमें और बहुत सारे languages है। उसमें भी आप ट्रांसलेट कर सकते है। दोस्तों यह बहुत ही कमाल का एप्लिकेशन है। इसे आप गूगल प्ले स्टोर से फ्री में डाउनलोड कर सकते हैं।

3. CamScanner :-


Top best educational apps for every students :

दोस्तों आप इस एप्लिकेशन की मदद से अपने नोट्स को स्कैन करके PDF बना सकते है। और दूसरों को शेयर भी कर सकते है। इस एप्लिकेशन की मदद से और बहुत सारे डाॅक्यूमेंट को अच्छी तरह से स्कैन कर सकते हैं। जैसे आधार कार्ड, पासबुक इत्यादि। इस एप्लिकेशन को आप गूगल प्ले स्टोर से फ्री में डाउनलोड कर सकते हैं। यह बहुत ही काम की एप्लिकेशन है।

4. Google Docs :- 


Top best educational apps for every students :

दोस्तों इस एप्लिकेशन को गूगल द्वारा डेवलप किया गया है। जो हर एक लेवल के स्टूडेंट्स के लिए जरूरी है। इसमें आप अपने नोट्स को लिख सकते है और उसका PDF भी बना सकते है। और एक लिंक के जरिए किसी को भी शेयर कर सकते है। इस एप्लिकेशन को आप गूगल प्ले स्टोर से फ्री में डाउनलोड कर सकते हैं।

5. Sarkari Result :-


Top educational apps and website :

दोस्तों यह एप्लिकेशन नहीं है, यह एक वेबसाइट है। जो हर एक स्टूडेंट्स के लिए जरूरी है। तो चलिए इसके कुछ इम्पोर्टेंट फीचर्स के बारे में जान लेते हैं।

  1. इस बेवसाइट के माध्यम से आप विभिन्न Government exams के results चेक कर सकतेे है।
  2. इस वेबसाइट के माध्यम से आप विभिन्न सरकारी एग्जाम्स के Answer key जान सकते है।
  3. Latest jobs की information पा सकते हैं और विभिन्न परिक्षाओं के एडमिट कार्ड डाउनलोड कर सकते है। और साथ ही विभिन्न सरकारी एग्जाम्स के syllabus pattern भी जान सकते है।

तो दोस्तों यह सभी के लिए बहुत काम की वेबसाइट है। इस वेबसाइट पर सप्ताह में एक बार जरुर visit करें, ताकि Government jobs, exams, vacancy या अन्य exams से सम्बन्धित लेटेस्ट जानकारी आपको प्राप्त हो जाये।

दोस्तों इन सभी एप्लिकेशन को आप इस निचे दिये गये लिंक के जरिए डाउनलोड कर सकते है।
तो दोस्तों यह पोस्ट आपको कैसा लगा निचे कमेंट बॉक्स में हमें जरुर बतायें। अगर फिर भी इस पोस्ट से सम्बन्धित आपके मन में कोई सवाल या सुझाव है, तो आप हमसे निचेे कमेंट बॉक्स में जरूर पूूूछ सकते हैं।

Post a Comment

3 Comments

Please always write a positive words in the comment box.