Difference between cv and resume explained in hindi

Dear Readers,
आमतौर पर हम जब किसी नौकरी के लिए आवेदन करते हैं, तो अपनी शिक्षा, अनुभव और योग्यता को दर्शाने के लिए जिस दस्तावेज का इस्तेमाल करते हैं, उसे ही Resume, CV और Biodata कहते हैं। लेकिन इसमें कुछ मौलिक अंतर होता है, तो आज की इस लेख में हम इसी topic पर चर्चा करेंगे।

CV aur resume mein kya antar hota hai?

Resume :
यह एक फ्रेंच शब्द है, जिसका मतलब होता है 'सांराश' नये job के लिए आवेदन करते समय इस संक्षिप्त दस्तावेज में रोजगार अनुभव, शिक्षा और प्रोफेशनल स्किल का विवरण दिया जाता है। इसमें शिक्षा और विभिन्न स्तरों पर हासिल किये गये अनुभव का विस्तृत विवरण देने के बजाय job profile के मांग के अनुसार विशेष स्किल को मुख्य रुप से दर्शाया जाता है।

CV (Curriculum Vatae) :
यह एक लैटिन शब्द है, जिसका मतलब है- 'course of life' यानि जीवन का विवरण। इसमें क्षेत्र विशेष में किये गये अध्ययन और जीवन से जुड़ी कुछ मेन जानकारियों को शामिल किया जाता है। इसमें resume से ज्यादा जानकारियाँ शामिल होती हैं। इसमें किसी विशिष्ट योग्यता पर केन्द्रित होने के बजाय डिग्री; प्रोफेशनल डिग्री और अपने सभी स्किल को दर्शाया जाता है। Fresh graduate CV के माध्यम से आवेदन करते हैं।

Biodata :
यह 'biological data' का संक्षिप्त रुप है। यह resume और cv का सबसे old version है। इसमें आमतौर पर जन्मतिथि, धर्म, लिंग, जाति, राष्ट्रीयता, आवास और वैवाहिक स्थिति फलाने-ठेकान आदि जीवन से जुड़ी बातों के साथ-साथ शैक्षणिक योग्यता को क्रमवार दर्शाया जाता है। भारत में biodata का प्रचलन काफी पुराना है।

▶Read 'career planning tips' powerful article by w3schools.com

▶Read 'career CV' article by w3schools.com

Conclusion :
Finally, तीनों में बस यही थोड़ा सा अंतर जो मैंने ऊपर बताया है, अगर अभी भी आपके मन में इस article से संबंधित कोई सवाल या सुझाव है, तो comment करके बता सकते हैं हम उसका response जरुर देंगे और अंत में article पढ़ने के लिए धन्यवाद, कृपया Classic Advice को visit करते रहे और blog को subscribe नहीं किया है तो subscribe कर लें, धन्यवाद।

0 comments:

Post a Comment