Blogger par free mein blog kaise banaye?

Dear Readers,
Classic Advice में आपका स्वागत हैं, यह 'Blogging by Smartphone' tutorial का 1st आर्टिकल है। इस आर्टिकल में हमलोग मोबाइल से Blogger पर blog बनना सीखेंगे, तो चलिए इस लेख को शुरू करते हैं।

Blogger par free mein blog kaise banaye?

Blog बनाने से पहले यह जानना जरूरी हैं, कि आखिर Blogging होता क्या है, तो मैं साधारण भाषा में कहूँ तो Blogging एक ऐसा माध्यम है जिसके द्वारा हम अपनी thoughts, ideas, and contents इन्टरनेट के जरिए या कहे तो Blog बनाकर कई लोगों तक पहुंचा सकते हैं और जरूरतमंद लोगों की मदद कर सकते हैं, जैसे कि अभी जो आप article पढ़ रहे हैं यह एक प्रकार का content है और इसे मैं अपने ब्लॉग Classic Advice पर share किया हुआ है तभी आप इस article को पढ़ रहे हैं यानि कि Blog के जरिए अपने thoughts, ideas और contents को लोगों तक पहुंचाना ही शायद Blogging कहलाता हैं।

अब आपके मन में सवाल आया होगा कि यार ये Blogger क्या है, तो Blogger ब्लॉग या वेबसाइट बनाने का platform है, जहां पर आप free में Blog बना सकते हैं, तो चलिए step by step जानते है कि Blogger पर mobile से Blog कैसे बनाते हैं।

Step : 1
सबसे पहले अपने मोबाइल में कोई भी एक browser open करें जैसे कि मैं chrome browser open कर रहा हूँ और उसे desktop mode में convert कर दें, फिर उसके बाद search-bar में www.blogger.com टाइप करके search करें। search करने के बाद आप Blogger.com के homapge पर चले जायेंगे, जैसे कि आप निचे screenshot देख सकते हैं।

Mobile se blogging kaise kare?

Step : 2
अब आप 'Creat your blog' पर tap करें फिर उसके बाद अगर आपने sign in नहीं किया हैं तो कोई भी Gmail fill करके sign in कर लें।

Step : 3
Sign in करने के बाद आपके सामने एक और नया पेज open होगा उसमे आपको title की सामने अपने ब्लॉग का नाम लिखना है जैसे कि मैंने लिखा है, Blogging by Smartphone और address में blog का url choose करना है आप वहीं url choose कर सकते है जो available होगा अगर वों url available होगा तो आपके सामने this blog address is available लिखा हुआ आयेगा फिर उसके बाद कोई भी निचे दिये गये theme select कर लें और फिर उसके बाद finally 'Creat blog' वाले button पर click करें, click करने के बाद आपका Blog successfully बन जायेगा अब आप article लिख सकते हैं। इस step को निचे दिये गये image के द्वारा समझ सकते हैं।

Mobile se blogging kaise kare?

तो finally इस तरह से आप Mobile phone के जरिए Blogger पर free में अपना Blog बना सकते हैं। अगर आपको इसस post से related कोई सवाल पूछना हैं तो comment करके बता सकते हैं, हम उसका reply जरूर देंगे तबतक के लिए Classic Advice को support करते रहिए, धन्यवाद।

Post a Comment

0 Comments