Apne custom domain ko Blogger blog se kaise connect kare?

Dear Readers,
Classic Advice में आपका स्वागत हैं, यह 'Blogging by Smartphone' tutorial का 2nd article है। इस आर्टिकल में हमलोग मोबाइल फोन से अपने custom domain को Blogger ब्लॉग से connect करना जानेंगे, तो चलिए इस लेख को शुरू करते हैं।

GoDaddy domain ko Blogger blog se kaise add kare?

मैं यहां आपको GoDaddy डोमेन को Blogger ब्लॉग से connect करना बताऊंगा और बाकी जैसे कि Bigrock में भी same यही प्रक्रिया होती है, तो चलिए step by step जानते है कि Blogger ब्लॉग से custom domain को कैसे connect करते हैं।

Step : 1
सबसे पहले अपने मोबाइल फोन में कोई भी एक browser खोलें और Blogger.com को login करें।

Step : 2
Login करने के बाद Blogger.com का dashboard open हो जायेगा जो कुछ इस तरह दिखता है।

Blogger blog mein custom domain kaise add kare?

Step : 3
अब आपको जो left side में बहुत सारे options दिख रहे हैं उसमें से settings पर click करना है और फिर basic पर, basic पर click करने के बाद blog address के ठीक सामने 'set up a third party url for your blog' वाले link पर click करना हैं, जैसे कि निचे screenshot में देख सकते हैं।

Classic Advice, Blogging by Smartphone

Step : 4
Set up a third party url for your blog वाला link पर click करते ही आपके सामने एक और नया पेज open होगा उसमे आपको blog address के सामने अपनी domain name को www लगाकर भरना है जैसे कि www.yourdomain.com या जो भी हो और भरने के बाद save के button पर click कर देना हैं, इसे आप निचे की image में देख सकते हैं।

Blogging by Smartphone, Classic Advice

Step : 5
Save पर click करते ही आपके सामने एक error आयेगा 'we have not been able to verify your authority to this domain', यह error नहीं बल्कि एक प्रकार का confirmation massage है इसे आप निचे की image में देख सकते हैं।

Blogging by Smartphone, Classic Advice

इस error massage का मतलब है कि आप confirm कीजिए, कि यह domain आपका ही हैं। इसके लिए आपको error massage के निचे दिये गये instructions को follow करने होंगे यानि कि आपने जिस website से domain खरीदा है उसे login कीजिए और DNS settings में जाकर किन्हीं दो CNAMEs में error massage के निचे दिये गये code को copy कीजिए और CNAMEs के Name, Label or Host field इन तीनों में से कोई भी हो उसमें www को paste कीजिए और फिर Destination, Target or Point field इन तीनों में से कोई भी हो उसमें ghs.google.com को paste कीजिए, ये तो रहा पहला CNAMEs और दूसरे CNAMEs में फिर इसी तरह करना है, बस code अलग रहेगा उसे आप copy करके paste कर दीजिए और दोनो CNAMEs को save कर दीजिए, इस process को आप निचे की screenshot में देख सकते हैं।

GoDaddy domain ko Blogger blog se kaise connect kare?

Step : 6
अब CNAME save करने के बाद finally Blogger.com पर आना है और code के निचे यानि सबसे निचे दिये गये save वाले button पर click करके save कर लेना हैं, इसे आप Step : 5 के image में देख सकते हैं, save करने के कुछ ही घंटे बाद आपका domain आपके Blog से connect हो जायेगा।।

Conclusion
तो फ्रेंड्स इस तरह से आप मोबाइल फोन के जरिए अपने custom domain को Blogger ब्लॉग से connect कर सकते हैं, अगर अभी आपको कोई doubt हैं, तो comment करके बता सकते हैं हम उसका reply जरूर देंगे, धन्यवाद।

1 comment:

  1. Hello friends, agar aapko is post se related koi sawal or doubt hai toh aap comment karke puch sakte hai hum uska reply zarur denge, thanks for reading.

    ReplyDelete