Mobile se aadhaar card kaise download kare?

Hello friends,
Classic Advice में आपका स्वागत है, आज की इस पोस्ट में हमलोग जानेंगे की मोबाइल से आधार कार्ड कैसे download करें। दोस्तों आधार कार्ड एक ऐसा document है, जो नष्ट हो जाने पर या गुम हो जाने पर आसानी से download कर print निकाल सकते हैं। तो चलिए बताते है, कि अपने smart phone से आधार कार्ड कैसे download करें।
अपने smart phone से aadhaar card कैसे download करें?
तो friends मोबाइल से अपने आधार कार्ड की copy download करने के लिए आपको कुछ चीजों की जरूरत पड़ेगी, उन्हें आप कहीं नोट कर लिजिए जैसे कि,
  • 12 digits aadhaar नंबर
  • Aadhaar card में रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर
Step - 1
अब आप आधार कार्ड की ऑफिशियल वेबसाइट uidai.gov.in पर visit करें और visit करने के बाद page को थोड़ा निचे की तरफ scroll करें। Scroll करने के बाद Get Aadhaar वाले टैब के Download aadhaar वाले option पर click करें, जैसे कि आप निचे screenshot में देख सकते हैं।

Mobile se aadhaar card kaise download kare?

Step - 2
Download aadhaar वाले आप्शन पर click करते ही आपके सामने एक और page open होगा, उसमें आप तीन तरह से आधार कार्ड download कर सकते है। यंहा मैं आपको आधार नम्बर की सहायता से आधार कार्ड download करने को बताऊगा। उसके लिए आपको simply आधार नम्बर वाले option पर click करके निचे 12 digits का आधार नम्बर और captcha code डालकर send otp पर click करना है, जैसे कि आप निचे screenshot में देख सकते है।

Mobile se aadhaar card kaise download kare?

Step - 3
अब send otp पर click करते ही आपके रजिस्टर्ड आधार मोबाइल नंबर पर एक otp आयेगा, उसे fill करें, जैसे कि आप निचे दिये गये image में देख सकते है।

Mobile se aadhaar card kaise download kare?

Step - 4
OTP भरके आगे कुछ Survey type का questions आयेगा, उसे complete करें और निचे दिये गये button Verify and download पर click करें और click करते ही आपका आधार कार्ड download हो जाएगा, जैसे कि आप निचे screenshot में देख सकते है।

Mobile se aadhaar card kaise download kare?

Step -5
अब आधार कार्ड download होने के बाद PDF password के रुप मे अपने नाम के पहले चार alphabet letter और DOB का सन् (year) डालना है। जैसे कि उदाहरण में मेरा नाम Rakesh Chaurasiya और DOB 12/11/2002 तो मेरा PDF password RAKE2002 होगा।

तो friends इस तरह से आधार नम्बर की सहायता आप अपने आधार कार्ड की copy डाउनलोड कर सकते है, अगर अभी भी आपके मन में कोई सवाल या सुझाव है, तो कमेंट बॉक्स में कमेंट करके जरूर बतायें। हम उसका reply जरुर देंगे, धन्यवाद।

Post a Comment

1 Comments

Please always write a positive words in the comment box.