Blogging kya hai, aur Blogger par free mein website banakar paise kaise kamaye?

नमस्कार दोस्तों,
कैसे है, मेरा ब्लॉग "क्लासिक एडवाइस" में आपका स्वागत है। दोस्तों आज की इस पोस्ट में मैं आपको बताने वाला हूँ, कि ब्लागिंग क्या है और ब्लाॅगर पर फ्री में ब्लॉग बनाकर पैसे कैसे कमा सकते है। तो चलिए दोस्तों अपने इस पोस्ट के टॉपिक पर आते है और जानते है कि ब्लागिंग क्या है और बिना किसी इन्वेस्ट के ब्लाॅगर पर फ्री में ब्लाॅग बनाकर उससे पैसे कैसे कमा सकते है। तो चलिए बिना देरी किये हुए शुरू करते है।

Blogger par free mein blog banakar paise kaise kamaye?

FOCUS OF TOPICS 
■ ब्लागिंग क्या है?
ब्लागिंग का मतलब है कि अपने ज्ञान को इंटरनेट के जरिए एक-दूसरे के साथ शेयर करना और लोगों की मदद करना। वैसे तो ब्लागिंग का कई मतलब है लेकिन असली मकसद यही है कि अपने ज्ञान को एक -दूसरे के साथ शेयर करना और लोगों की मदद करना। और ब्लागिंग के जरिए आप अपने किसी भी प्रोडक्ट का ब्रांड भी कर सकते है। ब्लागिंग के जरिए आप अपने मन की बात,अपनी सोच, अपनी ज्ञान को कम्प्यूटर के जरिए एक-दूसरे के साथ साझा कर सकते है और ब्लागिंग के जरिए आप अपने ब्लॉग पर गुगल का एडसेंस एड्स प्रोग्राम चलाकर पैसे भी कमा सकते है। तो दोस्तो ब्लागिंग क्या है यह आपको समझ में आ गया होगा।

■ ब्लागिंग कैसे और कहां शुरू करें?
अभी तक तो हम जान गये कि ब्लागिंग क्या है लेकिन ब्लागिंग कैसे और कहां शुरू करें। दोस्तो आप ब्लागिंग कई फ्री प्लेटफॉर्म पर शुरू कर सकते है जैसे ब्लाॅगर, वर्डप्रेस आदि। यदि आप नये है और आपको ब्लागिंग का ए बी सी डी भी पता नही है तो मै आपको राय दूंगा कि आप अपना ब्लॉग ब्लाॅगर पर बनाइए और चीजों को सिखीय कि इस पर कैसे काम करते है, कैसे कोइ नया पोस्ट लिखते है। ब्लॉगर पर आपको कोई इन्वेस्ट नहीं करना पड़ेगा। इसपर आप अपना फ्री में ब्लाॅग बना सकते है। लेकिन वर्डप्रेस पर आपको डोमेन, हाॅसटींग खरीदना पड़ेगा तब जाकर अपना ब्लॉग बना सकते है और वर्डप्रेस पर आप अपने वेबसाइट को जो चाहे कुछ भी कर सकते है आपका पुरा अधिकार है लेकिन ब्लॉगर पर ऐसा नही है। तो चलिए जान लेते है कि ब्लॉगर पर अपना ब्लॉग कैसे बनाते है। सबसे पहले आप ब्लॉगर की वेबसाइट blogger.com पर जाइए। और उपर नेेेेवीगेशन मेें "Creat a blog" वाला आॅप्शन पर क्लिक किजिए, क्लिक करने के बाद आपके सामने कुछ इस तरह का पेज खुलेगा जैसे कि निचे स्क्रीन शार्ट में दिखाया गया है।

Blogger par free mein blog banakar paise kaise kamaye?

यंहा पर आपको अपना ब्लॉग का टाइटल, यूआरएल और थीम चुनना है जैसे कि मान लिजिए :-
Title - Pro Advice
URL - praadvice.blogspot.com, dhyan rahe ki url wahi select karna hai jo available hai. Yaha par maine url "proadvice.blogspot.com" select kiya tha jo available nahi tha isaliye maine ye wala url choose kiya.
यूआरएल चुनने के बाद आपको कोई एक थीम सेलेक्ट कर लेना है इसमे बहुत सारी डिफीकल्ट थीम है आपको जो पसंद आये वही सेलेक्ट कर ले। थीम को सेलेक्ट करने के बाद "Creat blog" वाला आॅप्शन पर क्लिक करें। और क्लिक करते ही आपका ब्लॉग बन कर तैयार हो जाएगा।

■ ब्लॉग पर किस बिषय या टॉपिक पर लिखें?
दोस्तों अब हमने ब्लॉग भी बना लिया लेकिन अब बात आती है कि ब्लाॅग पर क्या पोस्ट करें। तो दोस्तो ब्लाॅग पर आप किसी भी टॉपिक पर लिख सकते है जो कि लोगो के लिए हेल्पफुल हो। आप अपनी थाॅटस को लिख सकते है, कोई तकनीक के बारे मे जानकारी दे सकते है, मतलब आप जिसमे भी एक्सपौर्ट है उसी टॉपिक पर लिखिए। ये टॉपिक क्या-क्या हो सकती है जो क्रमानुसार निचे दिया गया है।

  1. टेक्नॉलजी के बारे में
  2. ब्लागिंग के बारे में
  3. डिजीटल मार्केटिंग
  4. संगीत
  5. मोटिवेशन के बारे में
  6. वाॅलीवुड मूवी 
  7. बैंकिंग के बारे में
  8. बिजनेस आइडिया के बारे में
  9. वेब डेवलपमेंट टुटोरीयल
  10. आॅल राउंडर

■ अपने ब्लॉग को काॅस्टमाइज कैसे करें?
अपने ब्लॉगर ब्लॉग को काॅस्टमाइज करने के लिए आपको थोड़ा-सा इन्वेस्ट करना पड़ेगा। वो इन्वेस्ट आपको डोमेन नेम पर करना पड़ेगा। डोमेन नेम खरीदने के लिए आप Godaddy aur Bigrock से डोमेन खरीद सकते है क्योंकि ये दोनो बहुत फेमस वेबसाइट है और इनकी कस्टमर सपोर्ट भी अच्छी होती है। और एक बात आप डाॅट काॅम वाले ही डोमेन खरीदे क्योंकि ये टाॅप लेवल के डोमेन माने जाते है। डोमेन खरीदने के बाद अपने ब्लॉग के लिए एक अच्छी-खासी थीम सेलेक्ट करें। ब्लॉगर ब्लॉग के लिए आप फ्री थीम ही यूज करें। फ्री थीम डाउनलोड करने के लिए आप सिम्पली गुगल पर सर्च करें " फ्री ब्लॉगर टेम्पलेट" सर्च करने के बाद बहुत सारी वेबसाइट आ जायगी जंहा से आप फ्री में टेम्पलेट/थीम डाउनलोड कर सकते है और अपने ब्लॉगर ब्लॉग पर अपलोड कर सकते है। तो दोस्तो इस तरह से आप अपने ब्लॉगर ब्लॉग को काॅस्टमाइज कर सकते है।

अपने ब्लॉग से पैसे कैसे कमाये?
अपने ब्लॉग से पैसा कमाने के लिए सबसे पहले आपको अपने ब्लॉग पर बहुत ढ़ेर सारा पोस्ट करना होगा और उन्हे गुगल सर्च इंजन में रैंक कराना होगा। तब जाकर आपके ब्लॉग पर अच्छा-खासा ट्रैफिक आयेगा। ट्रैफिक इनक्रिज होने के बाद आप अपने ब्लॉग को गुगल एडसेंस के साथ मोनेटाइज कर सकते है। और अपने ब्लॉग पर गुगल एडसेंस का एडस लगाकर पैसे कमा सकते है। और ट्रैफिक ज्यादा इनक्रिज होने के बाद आप अपने ब्लॉग पर अफीलियट लिंक भी लगा सकते है और उस लिंक के द्वारा कोई भी उस प्रोडक्ट को खरीदता है, तो उसके बदले आपको कमीशन मिलेगा। इस प्रकार से भी आप ब्लागिंग के जरिए पैसा कमा सकते है।

■ कुछ ब्लागिंग मोटिवेशन टिप्स
दोस्तों मैंने निचे कुछ ब्लागिंग टिप्स दिया हूँ, जो थोड़ा-बहुत काम के है।
  1. ब्लागिंग से आप लाखों कमा सकते है, और नहीं भी कमा सकते है ये आपकी मेहनत पर निर्भर करता है कि आप कितने मेहनत करते है।
  2. ब्लागिंग से आप अच्छा-खासा फैन फाॅलोइंग बना सकते है।
  3. ब्लागिंग एक करिअर की तरह है, इसमे आप अपना करियर बना सकते है, और आप अपने सगे-संबंधियों, पत्नी को बता सकते है कि मैं एक "ब्लाॅगर" हूँ।
  4. ब्लागिंग वहीं कर सकता है जिसको इसमे रुचि हो।
  5. ब्लागिंग में सफल होने के लिए मुख्य रूप से हार्ड वर्क > स्मार्ट वर्क > प्लानिंग की जरूरत होती है और बाकी सब तो है ही।
तो दोस्तों उम्मीद है कि ब्लागिंग से सम्बन्धित यह पोस्ट आपको पसंद आयी होगी। अगर अब भी इस पोस्ट से सम्बन्धित आपके मन में कोई सवाल या सुझाव है, तो हमें कमेंट बॉक्स में जरूर बतायें।

Post a Comment

0 Comments