Facebook Notifications Se Chutkara Kaise Paye?

फेसबुक का इस्तेमाल आजकल लगभग हर स्मार्टफोन यूजर करता है। हर किसी के पास अपने मोबाइल में फेसबुक का एप जरूर मौजूद है। ऐसे में कई बार फेसबुक के नोटिफिकेशन के साथ ही आपके दिन की शुरुआत होती है। जो कि काफी बार थोड़ा परेशान करने वाला होता है। जाहिर सी बात है यदि हर समय आपको एफबी नोटिफिकेशन मिलेंगे, तो आप परेशान तो हो ही जाएंगे। कभी वर्थडे, कभी लाइव वीडियो, तो कभी कुछ और ऐसे ही नोटिफिकेशन आपको परेशान करते है। यदि फेसबुक पर आनेवाली अन्य नोटिफिकेश आदि से आप परेशान है, तो अपनायें ये ट्रिक्स और इस झंझट से रहे दुर। दोस्तों अगर आप फेसबुक एप पर आनेवाली सभी नोटिफिकेशन को बंंद करना चाहते है, तो आपको फाॅलो करने होंगे कुछ स्टेप्स।

👉 फाॅलो दिज स्टेप्स :---

स्टेप्स 1
सबसे पहले अपने फोन में फेसबुक एप खोलना है।और उसके बाद आपको स्क्रीन पर सबसे ऊपर काॅर्नर की ओर तीन हाॅरिजाॅन्टल लाइन का आइकॉन दिखेगा, उस पर क्लिक करना है। जैसे कि निचे स्क्रीन शार्ट में दिखाया गया है।



स्टेप्स 2
क्लिक करने  के बाद आपके सामने एक पेज ओपन होगा। पेज को निचे की तरफ स्क्रोल करना है और सेटिंग के आॅप्शन पर क्लिक करना है। जैसे कि निचे स्क्रीन शार्ट में बताया गया है।



स्टेप्स 3
सेटिंग के आॅप्शन पर क्लिक करने के बाद एक पेज ओपन होगा। पेज को स्क्रोल डाउन करना है और नोटिफिकेशन सेटिंग के आॅप्शन पर क्लिक करना है। जैसे की निचे स्क्रीन शार्ट में बताया गया है।



स्टेप्स 4
नोटिफिकेशन सेटिंग के आॅप्शन पर क्लिक करने के बाद फिर से एक पेज ओपन होगा, पेज को निचे की तरफ स्क्रोल करना है और ई-मेल के आॅप्शन पर क्लिक करना है। जैसे कि निचे स्क्रीन शार्ट में दिखाया गया है।



स्टेप्स 5
नोटिफिकेशन ई-मेल के आॅप्शन पर क्लिक करते ही आपके सामने एक पेज ओपन होगा। उसमें आपको कई तरह के नोटिफिकेशन आॅप्शन दिखेंगे, जैसे कि वर्थडे नोटिफिकेशन, एक्टिविटी नोटिफिकेशन और लाइव नोटिफिकेशन आदि बहुत सारा उसमें से जो भी नोटिफिकेशन आपके काम का लगता है उसे आॅन रखें। और बाकी सभी को आॅफ कर दें। अगर आप किसी भी प्रकार का फेसबुक नोटिफिकेशन नहीं पाना चाहते है, तो आप इन सभी आॅप्शन को क्लोज कर सकते है। जैसे कि निचे स्क्रीन शार्ट में बताया गया है।




दोस्तों मुझे उम्मीद है कि इस पोस्ट में बताई गई फेसबुक टिप्स आपके लिए यूजफुल साबित होगी। और इस पोस्ट से सम्बन्धित आपके मन में कोई भी सुझाव या सवाल है, तो हमें कमेंट बॉक्स में जरूर बतायें।

Post a Comment

2 Comments

Please always write a positive words in the comment box.